Sunday 24 February 2019

माता पिता की म्रत्यु के पश्चात अनाथ हुई दोनो बहनेँ वसु और निशा को अंतत: शिशु निकेतक रहना पडेगा

ग्राम त्यूंखर जिला रुद्रप्रयाग की दो नन्हीं बेटियां बसु 5 वर्ष व् निशा 2 वर्ष की छोटी सी ही उम्र में अनाथ हो गयी हैं लगभग एक वर्ष पहले पिता की मृत्यु के बाद इनकी माता ही इनके जीवन का एक मात्र सहारा थी लेकिन लम्बी बीमारी के बाद इनकी माता का भी अब निधन हो गया है जिसके चलते ये दोनों नन्ही बेटियां बेसहारा हो गयीं हैं, होने को तो इनके चाचा ताऊ मौसा मौसी सब हैं और उनसे जितना हो पा रहा हैं इनकी देख रेख कर रहे हैं लेकिन स्वयं ही बेहद गरीब व् अभाव ग्रस्त ये लोग खुद बमुश्किल अपना जीवन यापन कर पा रहे हैं तो ऐसे में गाँव के लोग और इन नन्ही बेटियों के सगे सम्बन्धी कब तक इन बेटियों का लालन पालन कर पाएंगे कहना बहुत मुश्किल है। कड़ाके की ठंड में बिना गर्म कपड़ों व् जुटे चप्पलों व् पर्याप्त भोजन न मिल पाने के कारन इन दोनों नन्ही बच्चियों की हालत दयनीय हो गयी है।

ऐसे में समूण फॉउंडेशन को जैसे ही समाचार पत्रों व् सोशल मीडिया से इन अनाथ हो चुकी बेटियों की इस दयनीय स्थिति का पता चला समूण फॉउंडेशन की टीम तुरंत इन बच्चियों से मिलने कुछ जरूरी राशन  लेकर इनके गांव त्यूंखर के लिए रवाना हो गयी। वहां जाकर इन ज्ञात हुआ की इन बेटियों को शिशु निकेतन (अनाथ आलय) देहरादून भेजा जायेगा क्यूंकि केवल वहीं इन्हे सुरक्षित जीवन दिया जा सकता है। उपजिलाधिकारी रुद्रपयाग, चौकी प्रभारी ASI जहांगीर अली व् चाइल्ड वेलफेयर के अन्य अधिकारयों के समक्ष समूण फॉउंडेशन के और से गए हुए कमल जोशी ने इन बेटियों के लिए राशन उपलब्ध करवाया व् इन बेटियों को शिशुऑलय देहरादून शिफ्ट होने इनके भोजन हेतु राशन की व्यवस्था कराने की जिम्मेदारी ली।
इन बेटियों को त्वरित तौर पर जितना भी संरक्षण दिया जा सकता था दिया जा चूका है लेकिन अब इंतज़ार है इन बेटियों को किसी सक्षम दम्पति के गोद लेने का क्यूंकि तब ही इन बेटियों सुरक्षित भविष्य व् स्वस्थ जीवन मिल पायेगा।
समूण फॉउंडेशन आप सब से अपील करती है की यदि आप इन बेटियों को गोद लेने में सक्षम हैं अथवा आप किसी ऐसे को जानते हैं जो इन्हे गोद ले सकता है तो कृपया इन नन्ही बेटियों को गोद लेने के लिए शिशु आलय देहरादून या जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग से सम्पर्क करें।
इन बेटियों को गोद लेने की प्रक्रिया में समूण फॉउंडेशन आपका सहयोग करेगी। कृपया इस लिंक को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने की कृपा करें क्या पता आपका ये छोटा सा सहयोग इन बच्चों को इनके माता पिता तक पहुंचा दे। धन्यवाद।।
हमारा पता है :- समूण फॉउण्डेशन कार्यालय निकट प्रभात रंजन स्कूल खदरी श्यामपुर ऋषिकेश। जिला देहरादून उत्तराखंड।
संपर्क :- 9897353707








 Thanks 
Samoon Family
Dedicated to Humanity

No comments:

Post a Comment