Thursday 4 May 2023

प्रेमलाल को किराने की दुकान खोलने में आर्थिक मदद की .

 


गाँव - करखेडी, घनसाली, टिहरी गढवाल निवासी प्रेमलाल जी दिल्ली मे छोटी मोटी नौकरी करते थे और लम्बे समय तक दिल्ली मे काम किया लेकिन जब तबियत खराब हुई थी सब कुछ छोडकर गाँव आ गये और गाँव मे ही ध्याडी मजदूरी करके अपना गुजर-बसर कर रहे थे, लेकिन लंबी बीमारी के चलते  वो  अपने परिवार व अपने चार नाबालिग बच्चों का पालन पोषण करने में असमर्थ थे  । 

बच्चे अभी नाबालिक थे;  और घर मे कमाने वाला कोई नही था , प्रेमलाल जी की तबियत भी दिन प्रतिदिन और खराब होती जा रही थी  इसलिए प्रेमलाल जी ने समूण फाउंडेशन से मदद की गुहार लगाई  थी । कहते हैँ कि किसी भूखे को रोटी खिलाना बहुत पुण्य का काम है, लेकिन उससे भी पुण्य का काम है उसे रोटी कमाने का तरीका सिखाना जाय। अगर आप किसी को रोटी खिलाते हैं तो उसका पेट एक दिन के लिए भरेगा, लेकिन अगर किसी को रोटी कमाने का तरीका सिखा देते हैं तो वो जीवन भर अपना पेट भर सकता है। इसी को मध्यनजर रखते हुए समूण फाउंडेशन ने प्रेमलाल जी के लिए गाँव मे ही एक प्रचुन की दुकान खोलने का निर्णय लिया था  ताकि  इस दुकान से जो भी आमदनी हो उससे प्रेमलाल जी अपने परिवार का भरण पोषण कर सकेँ । और इस काम मे परिवार के सदस्य भी प्रेमलाल जी का साथ दे सकते हैं ।

गम्भीर बीमारी से पीड़ित श्री प्रेम लाल जी एवँ परिवार के जीवन यापन हेतु समूण फाउंडेशन द्वारा श्री रमेश इंद्रदत्त नैथानी जी के सहयोग से प्रेमलाल जी के लिए उनके घर के पास ही एक परचून की दुकान खोलने हेतु सामान पहुंचा दिया गया था  ताकि वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें। दुकान का विधिवित उद्घाटन बुधवार यानी 14 दिसम्बर 2022 को किया गया । हमें आशा है प्रेमलाल जी इस दूकान के माध्यम से अपने परिवार का भरण पोषण के साथ ही अपनी दवाईयों का खर्च उठाने के सफल होंगे । 

उन के जरुरत के मुताबित जो भी उन्हें दुकान चलने के लिए सामग्री चाहिए थी सभी सामग्री उन की दुकान तक समूण टीम के सदस्य द्वारा पहुंचा दी गई थी , दुकान का सामग्री पा कर प्रिम लाल जी खुस थे। मानवता की सेवा के लिए समूण परिवार सदा समर्पित,

www.samoonfoundation.org












No comments:

Post a Comment