Sunday 21 July 2019

हरेला पर्व के अवसर पर विवेक विहार हरिद्वार मे वर्क्षारोपण कार्यक्रम - 21/06/2019

वर्ष 2030 तक विश्व की जनसंख्या के 8.3 अरब से अधिक हो जाने का अनुमान है, जिसके कारण उस समय भोजन एवं ऊर्जा की मांग 50% अधिक तथा स्वच्छ जल की मांग 30% अधिक हो जाएगी| भोजन, ऊर्जा एवं जल की इस बढ़ी हुई मांग के फलस्वरुप उत्पन्न संकट के दुष्परिणाम से बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा मे वर्क्षारोपण ही एक उपाय है क्योंकि हम हर वर्ष लगभग 7-10 अरब पेड़ों को काटते हैं लेकिन उस मात्रा मे पेडो को लगा नही रहे है ।

शहरी क्षेत्रोँ मे भूनिर्माण, शहरीकरण, आधुनिकीकरण और औद्योगीकरण के कारण पेड़ोंऔर पौधों को सर्वाधिक काटे जा रहेँ है क्योंकि जनसँख्या विस्फोट के कारण जँगलो को काटकर वहाँ शहरोँ मे परिवर्तित किये जा रहे है । इसके लिए वृक्षारोपण परिवेश को सुशोभित करने का सर्वोत्तम और आसान तरीका है कि हम सड़क के किनारे, सोसाइटीयों में, पार्कों के साथ-साथ भूनिर्माण के प्रयोजन के लिए शहर में अन्य स्थानों पर वर्क्षारोपण करेँ येसा करने से वह जगह सुंदर तो दिखती ही है साथ ही गर्मी को कम करने में भी मदद करती है तथा कई अन्य लाभ भी प्रदान करती है।

समूण परिवार हर साल की तरह इस साल भी हरेला पर्व के सुभ अवसर पर ज्वालापुर हरिद्वार मे दिनाँक 21/07/2019 को विवेक विहार सोसाईटी के अंदर पार्को और खाली स्थानो पर वर्क्षारोपण करेगी ।
इस वर्क्षारोपण कार्यक्रम मे समलित होने हेतु आप सभी का हार्दिक स्वागत है ।

आओ इस धरती को हरा भरा बनाते हुए अपनी भावी पिढी को स्वच्छ वातावरण मे रहने की अमुल्य “समूण” प्रदान करेँ ।

”वृक्ष कबहुँ नहीं फल भखै, नदी न संचै नीर ।
परमारथ के कारने, साधुन धरा शरीर”

समूण परिवार
मानवता की सेवा हेतु समर्पित













 समूण परिवार
मानवता की सेवा हेतु समर्पित

No comments:

Post a Comment