Friday 4 December 2020

हरीश चंद्रा मिश्रा जी एवँ परिवार के माध्यम ₹5350/- का दान प्राप्त हुआ

हरीश चंद्रा मिश्रा जी एवँ परिवार के माध्यम ₹5350/- का दान प्राप्त हुआ । #जरूरतमंदों_के_हितार्थ_दिया_गया_दान_किसी_तीर्थ_यात्रा_से_कम_नहीं" - हरीश मिश्रा

हरीश जी डिस्ट्रिक्ट चमोली गढ़वाल के ग्राम - अट्ठु (देवाल) के रहने वाले हैं और 2007 से ऑस्ट्रेलिया में शेफ़ के रूप में कार्य कर रहे हैं ।

हरीश जी ने इस दौरान यह महसूस किया कि अगर हम सभी उत्तराखंडी परदेश में आपस में मिलकर अपने बार-त्यौहारों को साथ में मनाये तो हम अपनी संस्कृति से जुड़े रहेंगे और कुछ और उत्तराखंडी समाज के लोगों से साथ मिलकर हरीश जी एवं सदस्यों ने वहां पर उत्तराखंड कम्युनिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया (UCWA) के नाम से 2016 में एक संस्था का रजिस्ट्रेशन किया और हरीश जी उस संस्था के पहले प्रेसिडेंट चुने गए । तब से संस्था निरंतर अपने भारतीय संस्कृति और उत्तराखंड रीति-रिवाजों के अनुरूप अपने बार त्योहारों को मना रहे हैं और साथ ही उत्तराखंड में समाज में निर्बल एवं जरुरामन्दों के लिए यथासंभव कोशिश भी कर रहे हैं ।

एक गरीब ब्राह्मण परिवार में जन्मे हरीश जी ने गरीबी के बहुत ही संघर्षरत जीवन देखा है और मानते हैं कि सच्ची लगन, मेहनत और ईमानदारी से यदि आप काम करते हैं तो अवश्य ही सफलता हासिल होगी । बचपन से अपने ग़ाव में रहे हरीश जी को अपनी बोली भाषा में बोलना और संस्कृति से जुड़े रहने पर अपार खुशी होती है। हरीश जी को गढ़वाली ओर कुमाऊँनी दोनों भाषाओ में बात करते हैं ।

वर्तमान में स्वयं हरीश चंद्र मिश्रा जी एवं धर्मपत्नी रीता मिश्रा जी के संग अपना #GURU_SPICES_INDIAN_CUISINE नाम से एक छोटा सा रेस्टोरेंट चला रहे हैं | समूण फ़ाउंडेशन के बारे में हरीश जी का कहना हैं कि "समाज में जरूरतमंदों के हितार्थ दिया गया दान किसी तीर्थ यात्रा से कम नहीं"

हरीश मिश्रा जी का इस नेक कार्य के लिए समूण परिवार उनकी भूरी भूरी प्रशंसा एवं हार्दिक स्वागत करते हैं ।

विनोद जेठूडी
समूण परिवार

 




No comments:

Post a Comment