Monday 28 September 2020

आइये समूण से जुडेँ व पुण्य के भागीदार बने

 Date: 25 July 2020

समूण परिवार - मानवता की सेवा हेतु समर्पित

“समूण” एक गढ़वाली शब्द है जिसका अर्थ होता है "यादगार तोहफा" अतार्थ किसी के द्वारा किसी को दी गयी येँसी भेँट जो कि दोनो के लिये हमेशा यादगार बनी रहे समूण कहलाती है। ENGLISH मे SAMOON की full form (Social And Mankind Organization Of Nation) अतार्थ “देश का सामाजिक और मानवता सँगठन” रखा गया है| समूण के माध्यम से हम आपकी समूण शिक्षा, मानवता, गरिबी, बिमारी, भाषा, संस्कृति व रोटी कपडा और मकान आदि क्षेत्रो मे समर्पित कर रहे है । भारतीय सोसाईटी एक्ट के तहत यह एक रजिस्टर सँस्था है ।

अमीरी-गरीबी, जाति-धर्म, भेद-भाव, रंग-रूप से पहले हम सब मनुष्य है और “मानवता” हमारा धर्म है, मनुष्य का पहला गुण “दयालुता” है, जिस मनुष्य के हर्दय में “दया” नहीं वह मानव कहलाने योग्य नही | बहुत से येसे लोग जैसे – (अनाथ, लाचार, बेसहारे, विकलांग, विधवा, बेबस, द्रष्टीहीन, बीमार, कमजोर मानसिक स्तिथी) आदि जिनको एक बक्त की रोटी नसीब नहीं होती, भूखे-प्यासे रहते हुए बहुत ही दुखद: जीवन ब्यतित कर रहे है, मानवता के नाते हमारा नैतिक कर्तब्य बनता है कि हम सब मिलकर येसे लोगो की सहायता करें, उनके दुःख दर्द को बांटते हुये उन्हे हर सम्भव खुशी प्रदान करने की कोशिस करेँ इसी उद्देश्य के साथ ग्रुप का निर्माण सन 2010 मे किया गया |

साथ ही मानसिक रुप से प्रबल एँव आर्थिक रुप से कमजोर परिवार के बच्चोँ की शिक्षा के लिये आर्थिक सहायता प्रदान करना तथा येसे बच्चोँ का मार्गदर्शन करना भी ग्रुप का मुख्य उद्देश्य है ।

बिलुप्त होती भारतीय क्षेत्रीय भाषायेँ एँव संस्कृति को बचाये रखने व इनके सर्जन व सवर्धन के लिये भी समूण ग्रुप कार्य कर रहा है और करता रहेगा ।

आइये समूण से जुडेँ व पुण्य के भागीदार बने .....

ममता चौहान
समूण परिवार



No comments:

Post a Comment