Monday 28 September 2020

सुमित्रा देवी की आर्थिक मदद हेतु जनता से गुहार

Date: 18 July 2020

खैरी का आँसुन, आंखी भोरीं चा, मन की स्यांणि गाणी मारीं चा ।
दुःख बीमारी मां भी काम नि टाळी, घर बण रुसड़ु, याखुली समाळी ।।
प्रीत की कुंगली डोर,सी छिन ये, पर्वत जन कठोर भी छिन ये ।
हमारा पहाड़ों की नारी, बेटी ब्वारी, बेटी ब्वारी पहाडों की बेटी ब्वारी ।।

नेगी जी का यह खूबसूरत गीत सुमित्रा देवी जी के ऊपर सटीक बैठता है क्योंकि सुमित्रा देवी जी जैसी मेहनती, स्वावलंबी और कठिन दौर का मुकाबला ध्याडी मजदूरी कर अपने विकलांग पति के साथ साथ बच्चों का का पालन पोषण कर रही है ।

गाँव-बाड़ा, पट्टी इद्वालस्यूं पिसोली, जिला - पौड़ी गढ़वाल निवासी 45 वर्षीय सुमित्रा देवी जी की, जो कि एक बहुत निर्धन परिवार से है और बहुत ही संघर्षपूर्ण व दयनीय जीवन यापन करने पर विवश हैं। सुमित्रा जी के विकलांग पति श्री विनोद लाल (उम्र 50 साल) जिनका एक पैर नहीं है और दूसरे में भी दिक्कत है साथ ही हाथ की उंगली में भी गम्भीर चोट लगने की वजह से पूरे हाथ में इन्फ़ैकशन हो गया जिसका इलाज करने में भी परिवार असमर्थ हैं।

4 बेटियों और 10वीं में पढ़ने वाले एक बेटे की लालन पोषण के साथ पढ़ाई के खर्च की जिम्मेदारियों का बोझ शायद कुछ कम था कि अब पूर्ण विकलांग पति की देखरेख और परिवार की पूरी जिम्मेदारी अब पूरी तरह से सुमित्रा देवी जी पर ही आ गई है ।
हरदम कठिन मेहनत और संघर्ष के लिए तैयार रहने वाली स्वावलंबी सुमित्रा देवी ने जीवन में कभी हार नहीं मानी और जब भी गांव में ध्याड़ी, मजदूरी, पल्लेदारी या मनरेगा के तहत काम मिलता है तो उसे कर लेती है और उसी के माध्यम से अपने परिवार का भरण पोषण कर रही है ।

सुमित्रा देवी जी ने कर्ज एवं बैंक से लोन लेकर तीन लड़कियों की शादी कर दी है लेकिन चौथी लड़की की शादी कोरोना की वजह से नहीं हो पाई है । बैंक से लिया गया लोन भरने में असमर्थ सुमित्रा देवी जी ने आप सभी से सहयोग की अपील की है ताकि वह अपनी बेटी की शादी, बैंक का लॉन, पति के इलाज, घर के जीर्णोद्धार के साथ-साथ बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने में थोड़ा सा सहयोग मिल सके ।

SCST समाज से होने कि वजह से इनका घर, मुख्य गाँव से दूरी पर है जिसकी वजह से आम लोगों से अपना दुख दर्द बयां भी नही कर पाते। अधिक जानकारी के लिए आप सुमित्रा देवी जी से उनके सम्पर्क नो. 8755138615 पर बात कर सकते है ।

आप निम्नलिखित समूण अकाउंट में अपनी सहयोग राशि भेज कर उक्त परिवार की सहायता कर सकते हैं आपके द्वारा भेजी गई सहायता राशि सुमित्रा देवी जी एवं परिवार तक पहुंचाई जाएगी ।

PAYTM & GOOGLE PAY - 6395436883
AXIS BANK
A/C NUMBER : 914010040541847
A/C NAME : SAMOON FOUNDATION
BRANCH : CITY CENTRE RISHIKESH
IFSC CODE : UTIB0000156

समूण परिवार
मानवता की सेवा हेतु समर्पित
#Please_Share_To_Support






 

No comments:

Post a Comment