Monday 28 September 2020

ONLINE CYBER SECURITY BASIC COURSE

Date: 24 July 2020

उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध लोक गायक किशन महिपाल जी के यूटुब चैनल को हैक करके वहां से सभी वीडियो को डिलीट करने की खबर आपने सुनी ही होगी ।

यह सच है कि #डिजिटल_वस्तुओं के बिना आज हमारा काम चल ही नही सकता इसलिए इनका उपयोग करते समय #सावधानियां और #प्रॉपर_जानकारी का होना अति आवश्यक है । किशन महिपाल जी के चैनल का हैक होना हों, साइबर क्राइम के माध्यम से ब्लेकमेल हो या हाल ही में बहुत सारे फेसबुक अकाउंट हैक होना हो, यह साफ संकेत देता है कि सतर्कता और जानकारी के अभाव में इसके दुष्परिणाम सामने आते रहते हैं ।
इसी को मद्देनजर रखते हुए समूण फाउंडेशन ने उत्तराखंड के विभिन्न स्कूलों से 100 चयनित विद्यार्थियों को #साइबर_सिक्योरिटी का फ्री प्रशिक्षण देने जा रही है और यह 100 विद्यार्थी यह कोर्स सिख कर अपने विद्यालय के बाकी विद्यर्थियों को भी इसकी जानकारी देंगे ।

इस #ONLINE_CYBER_SECURITY_BASIC_COURSE, जिसकी कीमत बाजार में ₹3000 से ₹5000 तक है और समूण फाउंडेशन द्वारा यह कोर्स बिल्कुल निःशुल्क देने का निर्णय लिया है। इस कोर्स को पूरा करने पर Govt. Approved सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

जिस स्तर पर #इंटरनेट का इस्तेमाल पूरी दुनिया भर में किया जा रहा है, और लगातार इंटरनेट user’s की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है तो ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि इंटरनेट user’s की #सेक्युर्टी पर भी ध्यान दिया जाए इसलिए यहाँ पर बात आती है #साइबर_सेक्युर्टी की।

आज के समय में हर कार्य इंटरनेट पर किया जा रहा है, चाहे वह #सरकारी या #निजी_कंपनी का काम काज हो या फिर कोई मोबाइल इंटरनेट user का #निजी_डाटा हो, यानि हर प्रकार के डाटा का आदान प्रदान किसी न किस रूप में #इंटरनेट पर हो रहा है और users की devices जैसे कम्प्युटर, सर्वर, लैपटाप, मोबाइल फोन या किसी भी प्रकार की smart devices जो इंटरनेट से चलाई जाती हो इसके साथ ही डाटा की सुरक्षा पर भी खतरा बढ़ता जा रहा है जहाँ प्रतिदिन इंटरनेट पर #Fraud, #Hacking और डाटा लीक की लगातार कोशिश की जा रही है, ऐसे में #Cyber_Security के #समान्य_ज्ञान से भी इन सभी गतिविधयो पर नजर रखी जा सकती है और इंटरनेट पर होने वाले #Cyber_Attacks को रोका जा सकता है।

यदि आप अपने क्षेत्र के विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए यह कोर्स करवाना चाहते है तो फेसबुक पेज के माध्यम से हमे संपर्क करें ।

समूण परिवार
मानवता की सेवा हेतु समर्पित
प्लीज #शेयर टू सपोर्ट


 

No comments:

Post a Comment