Friday 6 November 2020

बचन सिँह रावत जी को जन्मदिन की ढेर सारी सुभकामनायेँ

Date: 1 Nov 2020

उत्तराखँड के अमुल्य रत्न समाजसेवी एँव उध्योगपति बचन सिँह रावत जी को जन्मदिन की ढेर सारी सुभकामनायेँ । इस सुभ अवसर पर समूण फाउंडेशन को आपकी ओर से रुपये 78,500/- की दानराशी प्राप्त हुई ।

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हर कोई अपने और अपने परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिए जितोड़ मेहनत करता है ताकि वह अपने परिवार के साथ खुशी एवँ सुखी जीवन ब्यतीत कर सकेँ ।

यह जरूरी है कि हमे सबसे पहले अपने परिवार को देखना है और यदि हम यह जिम्मेदारी बखूभी निभाने में सक्षम है तो हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि हम इस धरती पर आए है तो हमे अपने परिवार के साथ साथ दूसरों की खुशी के बारे में भी सोचना चाहिए। दूसरों के लिए सेवा भाव से किया गया काम हमें जो खुशी देता है उसका एहसास भी जीवन को खुशहाल कर देता है।

अपने लिए तो सब जीते हैं लेकिन कभी दूसरों के लिए भी जी कर देखो आत्मा को कितनी ज्यादा प्रसंता मिलती है । यह मानना है समूण परिवार के सम्मानित सदस्य बचन सिंह रावत जी का । बचन सिंह रावत जी गांव – ढुँगा, अखोडी, ग्यारह गौंव हिंदो, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखंड के मूल निवासी है और मुंबई तथा आंध्र प्रदेश में अपनी प्रारंभिक एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद वर्तमान में आंध्र प्रदेश में ही अपना व्यवसाय चलाते हैं ।

पहाड़ से दूर रहकर भी रावत जी का हृदय हमेशा पहाड़ के लिए ही धड़कता है । रावत जी का कहना है कि "शिक्षा की रोशनी से मिटेगा गरीबी का अंधेरा" यदि समाज की गरीबी मिटानी है, तो शिक्षा पर भरपूर ध्यान देने की जरुरत है। शिक्षा से ही समाज का विकास होगा और गरीबी भी दूर होगी। बच्चे हमारे देश के भविष्य है इसलिए उनकी बेहतर शिक्षा के लिए हमें हर संभव प्रयास करना चाहिए क्योंकि यदि आप किसी गरीब परिवार के एक बच्चे को अच्छी शिक्षा देते हो तो आप समस्त परिवार को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करते हो ।

उत्तराखंड के गांधी स्वर्गीय इंद्रमणी बडोनी जी की स्मृति में अखोडी, टिहरी गढ़वाल में समूण फाउंडेशन के माध्यम से शुरू होने वाले कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र एवं कार्यालय के लिए 5 कंप्यूटर तथा एक इनवर्टर के लिए सम्मानित बचन सिंह रावत जी के माध्यम से रुपए ₹78,500 की दानराशि प्राप्त हुई है और साथ ही अगले एक साल तक इस केंद्र का मासिक किराया का भी भुगतान करने का कंफर्मेशन दिया है । इससे पहले पिछले माह ही रावत जी के माध्यम से समूण परिवार की लाइफटाइम सदस्यता शुल्क के रूप में रुपए 10,000/- हजार की दानराशि प्राप्त हुई थी ।

कोरोना काल के दौरान पुरा परिवार कोरोना पोजिट्व होने के बाबजुद रावत जी के माध्यम से उत्तराखँड के दुरस्त गाँवोँ तक खाध्य सामग्री पहुँचाने हेतु माननिय जिलाअधिकारी राहत कोश मे रुपये 2,81,000/- हजार की दान राशी भेजी गयी और इसके साथ ही सामाजिक लोगोँ के साथ जुडकर जगह जगह अपने स्तर से राशन पहुँचाई गयी ।

रावत जी भले ही यह नही चाहते हैँ कि उनके बारे मे कहीँ पर भी प्रचार प्रसार किया जाय फिर भी उनकी इस इच्छा के विपरित हम यह पोस्ट लिख रहेँ है ताकि येसेँ सामाजिक ब्यक्तित्व का दुसरे लोग भी अनुसरण करेँ । आप जैसेँ महान सामाजिक ब्यक्ति का समूण परिवार के साथ जुडना हम सब के लिए गर्व की बात है और हमे आशा ही नही पुर्ण विश्वास है कि आपके दिशा निर्देशन और मार्गदर्शन मे हम शिक्षा के क्षेत्र मे उत्तराखँडॅ मे अच्छा कार्य करेँगे ।

विनोद जेठुडी
समूण परिवार
मानवता की सेवा हेतु समर्पित
— with Bachan Rawat Uttarakhandi.
 

 

No comments:

Post a Comment